विस्मृत होती स्मृतियां


जब पहली बार टेलीफोन का रिसीवर पकड़ा था तो सचमुच रोमांच का अनुभव हुआ हुआ था। हाथ कांपे थे और आवाज भी। टेलीफोन बूथ पर कतारें लगी मिलती तथा हम बेसब्री से अपनी बारी का इंतजार करते। चिट्ठियां तब भी आती थीं एवं ग्रीटिंग्स कार्ड अपनी अहमियत बनाये हुए थे। कई पत्रों तथा उनसे जुड़ी स्मृतियां आज भी दिल को सुकून पहुचाती हैं। हममें से कइयों के पास आज भी कई पत्र सहेज कर जरूर रखे होंगे। उस समय पर्व–त्योहारों एवं पारिवारिक उत्सवों पर हमारा मिलना भी कम रोमांचक नहीं था।

"अरे! यह कितनी बड़ी हो गई। पिछली बार इत्ती–सी थी।"
"तुम पहले से कितनी कमजोर हो गई हो, फुआ।" कहते–कहते पता नहीं कब उनके पैर दबाने लगते।
एक युवती सहसा खड़ी होती है सामने। अचकचाने पर चाची कह उठती―"नहीं पहचाने, यह है पिंकी। तुमने बचपन में इसे झूले पर से धक्का दे दिया था।" वह युवती और सिमट जाती है। भले ही हम भाई–बहन धीरे–धीरे खुलने लगते तथा कुछ ही देर में हमारे ठहाके गूंजने लगते।

भूमंडलीकरण की शुरुआत ऐसे ही हंसी–ठहाकों एवं अपनेपन के दौर में हो गयी थी―पता भी न चला। कौन जानता था दुनिया के करीब आते–आते हमारा अपनापन दूर होता चला जाएगा। उस समय तक मीडिया ही हमारे जानने–समझने का माध्यम था। इक्कीसवीं सदी के पहले दशक में सोशल मीडिया ने दस्तक दे दी, पर आमजन की पहुंच के बूते नहीं थी। धीरे–धीरे यह अपना दायरा बढ़ाने लगी। अब हमारी स्मृतियों के विस्मृत होते जाने का दौर आनेवाला था। 

टेलीफोन के दौर में हमें कइयों के नाम–पतों के साथ उनके फोन नंबर जबानी याद रहते थे। 'सेकेंडरी मेमोरी' हमारी जीवन–शैली में जगह नहीं बना पायी थी। मोबाइल तथा कंप्यूटर के पदार्पण के पश्चात् हमने अपनी याद्दाश्त खोनी शुरू कर दी। दूसरों के फोन नम्बर स्मृतियों से गायब होने लगे तथा हमने अपने प्रियजनों के जन्मदिन, शादी की सालगिरह आदि जानकारियां सेकेंडरी मेमोरी के हवाले करने शुरू कर दिए। फिर कौन जहमत उठाता―किसी के घर जाकर जन्मदिन की बधाई देने का, शादी की सालगिरह में शामिल होने का। हम अपनी व्यस्तता का बहाना बनाकर मैसेज भेजने लगे...नहीं तो ज्यादा–से–ज्यादा दो–चार शब्द में मुबारकबाद बोल देते। पर हमें खुद पता नहीं रहता कि हम कहाँ व्यस्त हैं? संयुक्त परिवार टूट रहा था। एकल परिवार में भी कुछ लोग एकाकीपन की ओर धकेले जाने लगे। कुछ बड़े–बुजुर्ग अपनी स्मृतियों को बचाने के फेर में कुछ बुदबुदाते रहते तो कुछ का साथ उनकी स्मृतियां छोड़ने लगी थीं। जिंदगी तेज तो हो ही गई थी। ऐसे में यह आश्चर्यचकित नहीं करता था कि कुछ लोग उस भाग–दौड़ में पीछे क्यों रह जाते हैं।

इसी बीच सूचना–क्रांति का दौर तेजी से बीसवीं सदी से इक्कीसवीं सदी में प्रवेश कर गया था। कहीं दूर विमर्श हो रहा था कि मानव को असहाय कर दिया जाय। कोई जरुरी नहीं आर्थिक रूप से बल्कि सभी भौतिक सुख–सुविधा के रहते हुए भी वह छोटी–से–छोटी चीज के लिए भी तकनीक एवं मशीनों का गुलाम हो। उसकी अपनी स्मृतियां मिटा दी जाय। धीरे–धीरे उसकी संवेदना अपनेआप ही ख़त्म हो जाएगी। आज का दौर इसी परीक्षण का दौर है तथा वे लोग इसमें कामयाब भी हुए हैं। हरेक के हाथ में स्मार्टफोन थमाकर पूरी कार्यशैली को बदलने की कवायद जारी है। सत्ता एवं कॉरपोरेट सभी इसमें शामिल हैं।

स्मार्टफोन एवं अन्य तकनीकों के समर्थन में कई तर्क गिनाए जा सकते हैं। ग्लोबल विलेज का सपना साकार हुआ है। हम दुनियां के उन लोगों से जुड़ पा रहे हैं जिनसे इन तकनीक के बिना जुड़ना लगभग असंभव ही था। जिन समाचारों को जानने में हमें काफी समय लगता था उसे आजकल "होते हुए या घटते हुए" देख पा रहे हैं। साहित्य के क्षेत्र में भी स्मार्टफोन, कंप्यूटर, इंटरनेट आदि सेवाओं का अहम योगदान रहा है। रचनाकार एवं पाठक नित्य इसके माध्यम से जुड़ रहे हैं। ब्लॉगरों की पूरी पीढ़ी इसके कारण ही अस्तित्व में आई है। सबका लिखा छपे जरुरी नहीं पर सबके लिखे को इस वर्चुअल दुनिया में पढ़ा जाता है। एक तरफ अच्छी रचनाएं पढ़ने को मिल रही हैं तो दूसरी तरफ तमाम अफवाह भी इसीके माध्यम से फैलाए जा रहे हैं जिसके कारण इन दिनों कई तरह की घटनाएं भी हुई हैं। पत्रकारिता में भी इन तकनीकों के कारण अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिला है। स्थिति यहाँ तक आ पहुंची है कि आज हर स्मार्टफोनधारी पत्रकार है। पर दुखद! अब वे आदमी नहीं हैं। उनमें न किसी चीज के प्रति उत्सुकता है न ही जुड़ाव। सभी जगह 'यूज एंड थ्रो' की संस्कृति विकसित हो गई है। पत्रकार आत्मदाह करते, बाढ़ में डूबते, एक्सीडेंट में मरते लोगों की रिपोर्टिंग कर रहे हैं पर वे बचानेवालों में शामिल नहीं हैं। 'घटना' आदमियत पर वरीयता पा चुकी है। छोटी–छोटी कहानियां रोज समाचारपत्रों में पढ़ने को मिल जाती हैं― फलां जगह सेल्फी लेने के चक्कर में कोई नदी में डूबा तो कोई छत पर से गिरा। उसपर भी उनके वीडियो वायरल हो रहे हैं। आदमी अपनी संवेदना को ही विस्मृत कर रहा है।

कुछ दिन पहले चिड़ियाघर जाना हुआ। गाँव से आए हुए लोगों, जिनमें बच्चे भी शामिल थे, के चेहरों पर न तो किसी किस्म का विस्मय नजर आ रहा था न ही रोमांच, कोई जिज्ञासा अथवा कौतूहल। सबके सब तस्वीरें उतारने में व्यस्त थे। ऐसी ही स्थिति पारिवारिक उत्सवों एवं अन्य पर्व–त्योहारों में देखने को मिलती है। जन्मदिन पर बधाई के स्वर सुनने से अधिक फ़्लैश का चमकना देखने को मिलता है।  शादी–विवाह में स्थिति यह उत्पन्न हो जाती है कि कोई विधि–विधान इन चमकते फ्लैशों के कारण लोग देख नहीं पाते हैं तथा मांगलिक गीत सुनना दुर्लभ हो गया है।

सभी इस तरह अपनी स्मृतियां स्मार्टफोन की मेमोरी के हवाले करते जा रहे हैं। कोई वाकया पूछे जाने पर हम बगलें झांकने लगते हैं क्योंकि उन क्षणों में हम वहां थे ही कब? कंपनियां भी स्मार्टफोन की मेमोरी बढाती ही जा रही है। इस एवज में हमारा मस्तिष्क चूक रहा है। याद्दाश्त एवं विश्लेषण की क्षमता घटती जा रही है। हालात यह है कि अपना कॉन्टैक्ट नंबर भी हमें फोन से देखकर ही देना पड़ता है।

तकनीक हमेशा कहती है―"खुद से अधिक भरोसा मुझ पर रखो" और मानवता कहती है―"संवेदना को तकनीक के हवाले करने से बचो।" फिलहाल इस संघर्ष में तकनीक का पलड़ा भारी है।

आज हमारी स्मृतियों से इतिहास, संस्कृति, साहित्य सभी को विस्मृत कर देने की कवायद चल रही है। सभी चीजों को 'विजुअल' से जोड़ा जा रहा है। वे जानते हैं कि दृश्य एवं श्रव्य का माध्यम प्रोपगेंडा फैलाने में अधिक असरकारक है। आजकल बुद्धिजीवी लोग सत्ता एवं प्रतिपक्ष के मामलों में उलझाए जा रहे हैं ताकि पिछले दरवाजे से बिल्कुल ख़ामोशी से हमारी स्मृतियों में चीजों को सेट किया जा सके। हाल में स्टार प्लस चैनल पर बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा निर्मित धारावाहिक 'चंद्र नंदनी' में नंद एवं मौर्य वंश के शासन के दौरान 'भारत माता' एवं 'सोने की चिड़िया' की अवधारणा को अधिरोपित किया गया है। अन्य तथ्यों को भी तोड़ा–मरोड़ा गया है। कहने का मतलब है कि हमें उन तमाम तथ्यों से विस्मृत कराने की साजिश जारी है जो हमारे संघर्ष की कहानी है। हमारी स्मृति में वे सारी चीजें ठूंसी जा रही हैं जो हमारी गुलामी एवं आमजनों पर हुए जुल्मों का सबूत है। उसका परिचय गौरव के रूप में कराया जा रहा है। 'रोम का कोलोसियम'  हमारी स्मृति में रह गया है, वे गुलाम एवं मजबूर लोग नहीं जो कुलीन वर्ग के मनोरंजन के लिए ग्लेडिएटर बन कटते–मरते थे। हमारे देश में भी  ऐसे स्थापत्य को गौरव से जोड़कर दिखाया जा रहा है जो आमजन पर टैक्स बढाकर निर्मित किए जाते थे तथा जिसके लिए बेगार लिया जाता था। पर आज वे 'अद्भुत भारत' के अंग हैं।

हमारी स्मृति, उत्सव, संस्कृति के प्रायोजक वे हैं जो हमें गिनती की चीज मानते हैं। वे हमें आंकड़ों में उलझाए रहते हैं। मानव को मशीन में बदलने का उनका लक्ष्य निकट जान पड़ रहा है। हमें सतर्क होना होगा। हमें अपनी संवेदना को विस्मृत होने से बचाना होगा ताकि हम बचे रहें...मानवता बची रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: